बमिर्ंघम में भारत की अगुआई करेंगे नीरज चोपड़ा

0
79

[google-translator]

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के भालाफेंक खिलाड़ी और टोक्यो 2020 के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का लक्ष्य रविवार को अमेरिका के यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास बनाना है। विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक देश के लिए ऐतिहासिक होगा, ठीक उसी तरह जैसे टोक्यो में 2020 के ओलंपिक खेलों में चैंपियन थ्रोअर का शीर्ष-पोडियम में समाप्त करना। चोपड़ा भी बर्मिघम में गौरव हासिल करने के लिए उत्सुक होंगे, यह देखते हुए कि गोल्ड कोस्ट में खेलों के 2018 सीजन ने ट्रैक और फील्ड में भारत के भविष्य के रूप में उनकी स्थिति की पुष्टि की।

2018 में सीडब्ल्यूजी में डेब्यू करने से पहले, पानीपत के मूल निवासी पहले से ही एक जूनियर विश्व चैंपियन थे और उन्होंने सीनियर स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट में अपना नाम बनाना शुरू कर दिया था। इतिहास रचने की उनकी क्षमता गोल्ड कोस्ट में पूरे प्रदर्शन पर थी, जहां उन्होंने स्वर्ण जीतने के लिए भाले को 86.47 मीटर तक फेंका, जो तत्कालीन व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ से सिर्फ एक सेंटीमीटर कम था।

जबकि उनका लक्ष्य निश्चित रूप से सोमवार को विश्व चैंपियनशिप में मायावी खिताब जीतना होगा और पृथ्वी पर सबसे बड़ी एथलेटिक्स प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बनने का लक्ष्य होगा, चोपड़ा बमिर्ंघम में सीडब्ल्यूजी खिताब बरकरार रखने के लिए समान रूप से उत्सुक होंगे। खेलों के ऐतिहासिक महत्व और इस तथ्य को देखते हुए कि बहु-विषयक आयोजन देश में व्यापक रुचि पैदा करते हैं।

चैंपियन एथलीट के लिए सितारे चमक रहे हैं, क्योंकि वह अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में एक के बाद एक पदक जीत रहा है और राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ रहा है। चोपड़ा की एक हालिया सोशल मीडिया पोस्ट कि वह हमेशा स्वर्ण पदक के लिए जाने जाते हैं, यह पर्याप्त संकेत है कि वह दुनिया और राष्ट्रमंडल खेलों के लिए समान रूप से प्रेरित हैं।

चोपड़ा ने हाल ही में कहा था, मैं जीतने के लिए नहीं लड़ता, मैं उत्कृष्टता के लिए लड़ता हूं, मैं बेहतर होने के लिए लड़ता हूं। पदक लक्ष्य है, इसलिए मैं लगातार कड़ी मेहनत करता हूं और बेहतर होने पर ध्यान केंद्रित करता हूं। वही लड़ाई उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में दिखाई थी, जहां उन्होंने जर्मनी के जोहान्स वेटर, चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज और 87.58 मीटर के गोल्डन थ्रो से हराने के लिए प्री-सीजन भविष्यवाणियों को तोड़ दिया था। इसके बारे में सोचें, 2016 में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में उनके कारनामों के पांच साल से भी कम समय बाद ओलंपिक में उनका गौरव बढ़ा, जहां चोपड़ा ने जूनियर विश्व रिकॉर्ड को 86.48 मीटर के विशाल थ्रो के साथ तोड़ दिया।

दरअसल, चोपड़ा ने पिछले कुछ वर्षो में बहुत कुछ झेला है, खासकर 2019 में, क्योंकि वह कोहनी की सर्जरी के बाद से आठ महीने के लिए अपने खेल से दूर रहे। चोट तब लगी थी जब भारतीय सेना में तत्कालीन 23 वर्षीय नायब सूबेदार ने खुद को दुनिया के शीर्ष भाला फेंकने वालों में स्थापित किया था और 90 मीटर का आंकड़ा पार करने के कगार पर था। भले ही एथलेटिक्स गुरुओं ने उनकी वापसी की संभावनाओं को खारिज कर दिया, लेकिन उनकी कठिन गांव ग्राउंडिंग और खेती की पृष्ठभूमि प्रमुख घटक थी, जो उन्हें वापस वहीं ले आई जहां वे थे, पहले से अधिक मजबूत और अधिक दृढ़ थे।

हरियाणा के पानीपत जिले के खंडरा गांव में जन्मे चोपड़ा पहली बार तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने गुवाहाटी में 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में 82.23 के थ्रो के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए स्वर्ण पदक जीता। उस समय सिर्फ 19 साल की उम्र में, चोपड़ा ने पोलैंड के ब्यडगोस्जकज में विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के रास्ते पर एक जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

एथलीट के लिए वर्ष की शुरुआत उल्लेखनीय रूप से हुई है, 24 वर्षीय ने अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड में दो बार सुधार किया। चोपड़ा ने टोक्यो 2020 के बाद प्रतियोगिता में प्रभावशाली वापसी की, 89.30 मीटर थ्रो के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर पावो नूरमी खेलों में रजत पदक जीता और कुओर्टेन खेलों में 86.69 मीटर थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।

अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए, उन्होंने हाल ही में स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022 में दूसरे स्थान पर रहने के लिए 89.94 मीटर के थ्रो के साथ फिर से राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। उम्मीद है कि वही दृढ़ संकल्प रविवार को यूजीन में विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने की उनकी इच्छा को बढ़ावा देगा और फिर 29 जुलाई को बर्मिघम में शोपीस इवेंट शुरू होने पर लगातार दूसरे राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य रखेगा। आखिरकार, चोपड़ा बर्मिघम में ट्रैक और फील्ड में भारत की चुनौती का नेतृत्व करेंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here