ICC Men’s T20 World Cup: How India can make it to the semi-finals | दो बड़ी हार के बावजूद , भारत बना सकता है सेमीफाइनल में जगह, ये है तरीका – Bhaskar Hindi

0
404

[google-translator]

डिजिटल डेस्क, दुबई। रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी शिकस्त के बाद भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो चुकी है। भारतीय टीम को शुरूआती दोनों मुकाबलों में बड़ी हार का मुँह देखना पड़ा है। पहले मैच में पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया तो वहीं रविवार की शाम को कीवियों ने 33 गेंद शेष रहते हुए ‘मैन इन ब्लू’ को 8 विकेट से मात दी। 

लेकिन भारतीय टीम के लिए अभी भी उम्मीद की किरण बची हुई है, कोहली एंड कंपनी अभी भी सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है, कैसे है यह संभव? आइये आसान पॉइंट्स में आपको बताते है-

  • भारतीय टीम को बचे हुए तीनों मैच जीतने होंगे, जिससे भारत के 6 अंक हो जाएंगे। 
  • दूसरी टीमों के बीच होने वाले मैच खासकर न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।
  • अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे और फिर भारत अफगानिस्तान को तीनों टीमों के अंक 6-6 हो जाएंगे, जिसके बाद नेट रन-रेट से फैसला होगा।
  • इसके बाद भारत नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल कर अपना रन-रेट न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर कर लेती है तो इस स्थिति में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हारकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।
  • भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसके आखिरी दो मुकाबले स्कॉटलैंड (5 नवंबर) और नामीबिया (8 नवंबर) से हैं। दोनों टीमें कमजोर मानी जाती हैं और इनके खिलाफ बड़ी जीत हासिल कर भारत नेट रन रेट में सुधार कर सकता है।

किसकी कब किससे भिड़ंत- 

भारत: 3 नवंबर को अफगानिस्तान, 5 नवंबर को स्कॉटलैंड, 8 नवंबर को नामीबिया

पाकिस्तान: 2 नवंबर को नामीबिया, 7 नवंबर स्कॉटलैंड

न्यूजीलैंड: 3 नवंबर को स्कॉटलैंड, 5 नवंबर को नामीबिया, 7 नवंबर को अफगानिस्तान

अफागनिस्तान: 3 नवंबर को भारत, 7 नवंबर को न्यूजीलैंड

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here