IPL 2021 Final CSK VS KKR Live Updates | कोलकाता को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार बना आईपीएल चैंपियन – Bhaskar Hindi

0
587

[google-translator]

डिजिटल डेस्क, दुबई। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर  चौथी बार दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का खिताब अपने नाम किया। इस बड़े मुकाबले में 193 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम को वेंकटेश अय्यर (50) और शुभमन गिल (51) ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़कर टीम को मजबूत शुरआत दी लेकिन कोलकाता की टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। वेंकटेश अय्यर के आउट होते ही  पूरी टीम तास के पत्तो की तरह बिखर गयी और सलामी बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों के बावजूद 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 165 रन ही बना सकी। गेंदबाजी में सीएसके की ओर से शार्दुल ठाकुर ने तीन और रविंद्र जडेजा, जोश हेजलवुड ने दो जबकि दीपक चाहर ने एक विकेट चटकाया। 

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई के लिए सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसी की 86 रनों की आतिशी पारी और आखिरी ओवरों में मोईन अली की 20 गेंदों पर खेली गई 37 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 20 ओवर में महज 3 विकेट खोकर 192 रन बनाए। रॉबिन उथप्पा ने 31 और ऋतुराज गायकवाड़ ने 32 रनों का अहम योगदान दिया। कोलकाता की तरफ से सुनील नारायण ने दो तो वहीं शिवम मावि ने एक विकेट लिया।  

ऋतुराज के सर पर ऑरेंज तो वहीं हर्षल पटेल के सर पर सजी पर्पल कैप 

आईपीएल का यह सीजन भारतीय युवाओं के लिए बाकमाल रहा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल ने इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट चटकाते हुए पर्पल कैप अपने नाम की। सबसे अच्छी बात यह रही कि इस लिस्ट में मौजूद बाकी चार गेंदबाज भी भारतीय हैं। आवेश खान इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद रहे। हर्षल ने 15 मैचों में 32 विकेट अपने नाम किए और उन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। हर्षल ने 8.14 की इकॉनमी से रन दिए और बैंगलोर को प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम किरदार निभाया। 

जब ऋतुराज आज बल्लेबाजी करने मैदान पर आए तो उन्हें केएल राहुल (626 रन) को पीछे छोड़ने के लिए 23 रन की आवश्यकता थी और उन्होंने 32 रन की पारी खेलकर ऑरेंज कैप को अपने नाम किया। ऋतुराज गायकवाड ने इस सीजन 16 मैचों में 136.26 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 635 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक और एक शतक भी जड़ा। ऋतुराज के सलामी जोड़ीदार फाफ डुप्लेसी 86 रन बनाने के बावजूद चेन्नई के इस ओपनर को ऑरेंज कैप की रेस में पीछे नहीं छोड़ सके। फाफ ने इस सीजन 16 मैचों में 138.20 के स्ट्राइक रेट से रन बटोरते हुए 633 रन बनाए और वह ऋुतुराज से महज 2 रन पीछे रह गए।

यह एक अच्छा दिन था। 100वां आईपीएल मैच, खास दिन। मुझे सीएसके में अपना समय पसंद आया, लगभग 10 साल। आईपीएल ट्रॉफी कैबिनेट में नंबर 4 वास्तव में अच्छा है। रुतु एक विशेष प्रतिभा है। भारतीय क्रिकेट आम तौर पर युवा प्रतिभाओं से बहुत धन्य है। उनका भविष्य उज्जवल हैं ।-फाफ डु प्लेसिस, प्लेयर ऑफ द मैच 

इससे पहले कि मैं सीएसके के बारे में बात करना शुरू करूं, यह महत्वपूर्ण है कि मैं केकेआर के बारे में बात करूं। पहले चरण के बाद वे जिस स्थिति में थे, उसके लिए वापस आना और वह करना बहुत मुश्किल है जो उन्होंने किया है। अगर कोई टीम इस साल आईपीएल जीतने की हकदार थी, तो मुझे लगता है कि वह केकेआर थी। मुझे लगता है कि ब्रेक ने उनकी मदद की। सीएसके में आकर हमने कुछ खिलाड़ियों को फेरबदल किया, हमने उन्हें अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया। जिम्मेदारी लेना महत्वपूर्ण था। मुझे लगा कि हमारे पास खेल के बाद मैच विजेता खेल है। जो लोग फॉर्म में थे उन्होंने सुनिश्चित किया कि वे पूरे टूर्नामेंट में स्कोर कर रहे थे और अन्य लोग इसमें भाग ले रहे थे। हर फाइनल खास होता है। हां हम आंकड़ों को देखते हुए सबसे सुसंगत टीम हैं लेकिन हम फाइनल भी हार चुके हैं। विपक्ष को अंदर नहीं आने देना एक ऐसी चीज है जिसे हम जानबूझकर सुधारना चाहते थे। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में सीएसके को इसके लिए जाना जाएगा। हम वास्तव में बहुत ज्यादा बात नहीं करते हैं। यह एक से बढ़कर एक है। हमारे अभ्यास सत्र भी एक बैठक सत्र की तरह हैं। लोग इस तरह अधिक खुले हैं। जब आप टीम रूम में बात करते हैं तो थोड़ा दबाव होता है। आप एक अच्छी टीम के बिना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते। हमारे पास महान व्यक्ति भी हैं। मैं प्रशंसकों को धन्यवाद देना पसंद करूंगा। हम अभी दुबई में हैं। यहां तक ​​कि जब हम दक्षिण अफ्रीका में खेले तो हमें हमेशा अच्छा समर्थन मिला। उन सभी को धन्यवाद। अगर चेपॉक, चेन्नई जैसा लगता है। उम्मीद है कि हम अगले साल चेन्नई के प्रशंसकों के लिए खेलने के लिए वापस आएंगे।-एमएस धोनी, सीएसके कप्तान 

हमारी टीम ने जो लड़ाई लड़ी है, उस पर बहुत गर्व है। दुर्भाग्य से आज हमारा दिन नहीं था। वेंकटेश इस प्लेटफॉर्म पर नए हैं लेकिन उनका भविष्य बहुत उज्जवल है। वह और गिल हमारी बल्लेबाजी की आधारशिला रहे हैं। त्रिपाठी ने जो ऊर्जा दिखाई वह बिल्कुल उत्कृष्ट थी।-इयॉन मॉर्गन, केकेआर कप्तान 

 

आखरी 6 गेंदों में केकेआर को जीत के लिए चाहिए 31 रन, 19 ओवर के बाद KKR-162/8

शिवम मावी ने ब्रावो को जड़े दो छक्के और एक चौका,18 ओवर के बाद KKR-145/8

कप्तान इयॉन मॉर्गन आउट, कोलकाता की आखरी उम्मीद भी पवेलियन में,  KKR-127/8(17 ओवर)

मॉर्गन को हेजलवुड ने मात्र 4 रन के निजी स्कोर पर दीपक चाहर के हाथों कैच कराया। 

राहुल त्रिपाठी आउट, चैंपियन बनने से मात्र तीन विकेट दूर चेन्नई, KKR-124/7(16 ओवर)

Pic-Credit-Twitter/IPL

चोट के कारण सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए प्रतिभाशाली राहुल त्रिपाठी आज कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें शार्दुल ठाकुर ने मात्र दो रन के निजी स्कोर पर मोईन अली के हाथों कैच कराया। 

आखरी 30 गेंदों में पहुंचा मैच, केकेआर को चैंपियन बनने के लिए चाहिए 73 रन, जबकि उसके हाथ में मात्र 4 विकेट, KKR-120/6(15 ओवर)

शाकिब-उल-हसन आउट, जडेजा ने मैच को चेन्नई की तरफ मोड़ा, KKR-120/6

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

शाकिब-उल-हसन बिना खाता खोले जडेजा की गेंद पर LBW आउट हुए। 

दिनेश कार्तिक आउट, जडेजा ने दिया कोलकाता को पांचवा झटका, KKR-119/5

अनुभवी दिनेश कार्तिक कुछ खास नहीं कर पाए मात्र 9 रन के निजी स्कोर पर जडेजा की गेंद पर अम्बाती रायडू को कैच थमा बैठे। 

शुभमन गिल आउट, दीपक चाहर ने कोलकाता को दिया चौथा झटका, चेन्नई की मैच में वापसी, 14 ओवर के बाद KKR-117/4

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल को दीपक चाहर ने LBW आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। गिल ने 43 गेंदों पर 6 चौकों की मदद स्व 51 रन बनाए। 

शुभमन गिल ने चौके लगाकर पूरा किया अर्धशतक (50 रन, 40 गेंद ), 13 ओवर के बाद  KKR-108/3

सुनील नारायण आउट, हेजलवुड ने कोलकाता को दिया तीसरा झटका, 12 ओवर के बाद  KKR-99/3

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

हेजलवुड ने सुनील नारायण को मात्र दो रन के निजी स्कोर पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। 

वेंकटेश के बाद नीतीश राणा भी आउट, शार्दुल ने एक ही ओवर में कोलकाता को दिया दोहरा झटका,  KKR-93/2(11 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

लार्ड शार्दुल के हाथ में गेंद हो और वो टीम की मैच वापसी ना कराये ऐसा कभी नहीं हो सकता। वेंकटेश के बड़े विकेट के बाद उन्होंने नीतीश राणा को डू प्लेसिस के हाथों कैच कराया। नीतीश खाता भी नहीं खोल पाए। 

वेंकटेश अय्यर आउट, शार्दुल ने चेन्नई को दिलाया पहला ब्रेक-थ्रू, KKR-91/1

इस युवा बल्लेबाज ने कोलकाता की किस्मत ही बदल दी। उम्मीदों पर खरा उतरते हुए वेंकटेश अय्यर ने फाइनल में भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। उन्होंने 32 गेंदों पर तीन छक्के और 5 चौके जड़कर 50 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। अय्यर को शार्दुल ने जडेजा के हाथों कैच कराया। 

बड़े मंच के बड़े मुकाबले में वेंकटेश अय्यर ने जड़ा अर्धशतक (50 रन, 31 गेंद), गिल को मिला जीवनदान,KKR-88/0(10 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

ब्रावो के दूसरे ओवर से भी सिर्फ 4 रन, 9 ओवर के बाद KKR-72/0

जडेजा को अय्यर ने जड़ा छक्का, 8 ओवर के बाद KKR-68/0

रविंद्र जडेजा खेल रहे हैं अपना 200वां आईपीएल मैच 

ब्रावो के ओवर से मात्र 4 रन, 7 ओवर के बाद KKR-59/0

पॉवरप्ले समाप्त, सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी (53 रन, 34 गेंद) कर दी मजबूत शुरुआत, चैंपियन बनने के लिए चाहिए 84 गेंदों पर 138 रन, KKR-55/0(6 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

वेंकटेश अय्यर के बल्ले से निकले शार्दुल ठाकुर के ओवर में दो चौके, 5 ओवर के बाद KKR-47/0

वेंकटेश अय्यर-शुभमन गिल ने हेजलवुड को जड़े दो चौके,4 ओवर के बाद KKR-36/0

वेंकटेश अय्यर की शानदार बल्लेबाजी दीपक को जड़े दो चौके, 3 ओवर के बाद KKR-24/0

 वेंकटेश अय्यर को मिला जीवनदान, धोनी से छूटा कैच, अगली गेंद पर हेजलवुड को जड़ा छक्का, 2 ओवर के बाद KKR-15/0

193 रन का पीछा करते हुए गिल ने पहली की गेंद पर लगाया चौका, 1 ओवर के बाद KKR-6/0

फाइनल में चेस शुरू, शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर क्रीज पर, दीपक चाहर के हाथों में गेंद

टी-20 में 300वीं बार कप्तानी कर रहे है महेंद्र सिंह धोनी 

आईपीएल चैंपियन बनने के लिए केकेआर को बनाने होंगे 193 रन, CSK-192/3(20 ओवर)

बड़े फाइनल में टॉस हारकर पहले कमाल की बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने निर्धारित 20 ओवरों में 192 रन बनाए। इसका मतलब कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल चैंपियन बंनने के लिए 120 गेंदों पर 9.65 के रन-रेट से 193 रन बनाने होंगे। चेन्नई की तरफ से सलामी फॉफ डू प्लेसिस ने बड़े मैच में  शानदार बल्लेबाजी करते हुए 86 रन की पारी खेली। डू प्लेसिस के अलावा चेन्नई के जिस बल्लेबाज को भी बल्लेबाजी का मौका मिला उसने ही शानदार प्रदर्शन किया। रॉबिन उथप्पा ने 31, ऋतुराज ने 32 तो वहीं मोईन अली ने 37 रन की पारी खेली। कोलकाता की तरफ से सुनील नारायण ने दो विकेट चटकाए। 

चेन्नई की पारी में आखरी 6 गेंद बाकी,मोईन अली-डू प्लेसिस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी (52 रन, 30 गेंद), CSK-185/2(19 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

मोईन अली-डू प्लेसिस ने फर्ग्यूसन एक छक्का और दो चौके जड़ कूटे 19 रन, 18 ओवर के बाद CSK-172/2

मोईन अली ने मावी को जड़े दो छक्के,चेन्नई ने छुआ 150 रन का आकड़ा, 17 ओवर के बाद CSK-153/2

फर्ग्यूसन के ओवर में डू प्लेसिस के बल्ले से निकला चौका, 16 ओवर के बाद CSK-139/2

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

चेन्नई की पारी में आखरी 30 गेंद बाकी, क्रीज पर डू प्लेसिस और मोईन अली, CSK-131/2(15 ओवर)

उथप्पा आउट, सुनील नारायण ने चेन्नई को दिया  दूसरा झटका, 14 ओवर के बाद CSK-125/2

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

पिछले मैच में महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेलने वाले रॉबिन उथप्पा ने फाइनल में भी तीसरे नंबर पर आकर तीन छक्कों की मदद से मात्र 15 गेंदों पर 31 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्हें सुनील नारायण ने LBW आउट किया। फाइनल में सुनील नारायण का अबतक ये दूसरा विकेट हैं। 

उथप्पा ने वरुण का जड़ा छक्का, उथप्पा-डू प्लेसिस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी (55 रन, 29 गेंद), 13 ओवर के बाद CSK-116/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

सुनील नारायण के ओवर से 7 रन, चेन्नई ने छुआ 100 रन का आकड़ा, 12 ओवर के बाद CSK-104/1

फाइनल में छक्के के साथ डू प्लेसिस ने पूरा किया अर्धशतक(52 रन, 35 गेंद),11 ओवर के बाद CSK-97/1

चेन्नई की आधी पारी समाप्त, उथप्पा और डू प्लेसिस ने शाकिब को जड़े दो छक्के, CSK-80/1(10 ओवर)

ऋतुराज गायकवाड़ आउट, सुनील नारायण ने फाइनल में कोलकाता को दिलाया पहला ब्रेक-थ्रू,  9 ओवर के बाद CSK-65/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

शानदार लय में नजर आ रहे ऋतुराज गायकवाड़ को सुनील नारायण ने बॉउंड्री-लाइन पर शिवम मावी के हाथों कैच कराया। ऋतुराज ने 27 गेंदों पर एक छक्के और तीन चौकों की मदद से 32 रन बनाए। 

वरुण के ओवर से 5 रन, 8 ओवर के बाद CSK-61/0

सुनील नारायण के ओवर से 6 रन, 7 ओवर के बाद CSK-56/0

पॉवरप्ले समाप्त, ऋतुराज और डू प्लेसिस की सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी कर सीएसके को दी मजबूत शुरुआत, CSK-50/0(6 ओवर )

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

शिवम मावी के ओवर में डू प्लेसिस के बल्ले से निकला चौका, 5 ओवर के बाद CSK-42/0

लॉकी फर्ग्यूसन को ऋतुराज और डू प्लेसिस ने जड़े दो चौके, 4 ओवर के बाद CSK-34/0

डू प्लेसिस को मिला जीवनदान, ऋतुराज ने शाकिब को जड़ा एक छक्का और चौका, 3 ओवर के बाद CSK-22/0

ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने नाम की ऑरेंज कैप 

शिवम मावी के ओवर से सिर्फ 3 रन , 2 ओवर के बाद CSK-9/0

ऋतुराज के बल्ले से निकला फाइनल का पहला चौका, 1 ओवर के बाद CSK-6/0

बड़ा मुकाबला शुरू, क्रीज पर ऋतुराज गायकवाड़ और फॉफ डू प्लेसिस, शाकिब-उल-हसन के हाथो में गेंद

फॉफ डू प्लेसिस अपना आईपीएल में 100वां मैच खेल रहे हैं। 

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयॉन मॉर्गन का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

टीमें:

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (w/c), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

कोलकाता नाइट राइडर्स (प्लेइंग इलेवन): शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (WK), इयोन मोर्गन (C), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

हम पहले गेंदबाजी करेंगे, विकेट अच्छा लग रहा है और चारों ओर कुछ ओस है। हम इसे आज रात सब कुछ देने जा रहे हैं। हमारी टीम में कोई बदलाव नहीं हैं।– इयॉन मॉर्गन। केकेआर कप्तान 

हम पहले भी गेंदबाजी करना चाह रहे थे, शुरू में यह विकेट थोड़ा रुकता है और जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है यह शांत होता है और टॉस भरी पड़ता है और हम दोनों के लिए तैयार हैं। काफी समय हो गया है (कप्तान के रूप में 300 टी20 मैच) हमने 2005-06 के आसपास टी20 शुरू किया और ज्यादातर खेल फ्रेंचाइजी क्रिकेट रहे हैं और पिछले पांच सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बहुत सारे टी20 मैच हुए हैं। हम एक ही टीम के साथ खेल रहे हैं। अक्सर जो चीज वास्तव में शर्तों को निर्धारित करती है वह परिणाम होता है और मुझे लगता है कि हमारे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।-एमएस धोनी, सीएसके कप्तान 

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स में से किस के सर सजेगा विजेता का ताज, कुछ देर में टॉस

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल को आखिरकार आज अपना 14वें सीजन का विजेता मिल जाएगा। इस टाइटल के लिए धोनी के अनुभवी लड़ाके मॉर्गन के युवा योद्धाओं का सामना करेंगे। पिछली साल आईपीएल में सबसे पहले बाहर होने वाली चेन्नई की टीम, इस बार प्लेऑफ और फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी।

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

धोनी की टीम ने पिछले सीजन के मुकाबले 360 डिग्री का घुमाव दिखाया हैं। चेन्नई सुपर किंग्स इस समय अपना सबसे अच्छा क्रिकेट खेल रही हैं जहां ऋतुराज-डू प्लेसिस की सलामी जोड़ी ने टीम को लगभग हर बार अच्छी शुरुआत दी हैं। माध्यमक्रम में भी मोईन अली, रैना की जगह टीम में आए रॉबिन उथप्पा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया हैं। चेन्नई के लिए थोड़ा बहुत परेशानी का सबब बना हुआ है बॉलिंग अटैक, दीपक चाहर यूएई लेग में अपने रंग में नजर नहीं आए हैं। 

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

उधर कोलकाता के लिए ये सीजन बहुत उतार-चढाव भरा रहा हैं। इंडियन लेग में 7 में 5 मैच हारने के बाद कोलकाता ने यूएई लेग में 7 में से 5 लीग मैच और उसके बाद एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 जीतकर फाइनल में पहुंचकर क्रिकेट प्रेमियों को खासा प्रभावित किया हैं। कोलकाता के लिए अच्छी बात ये हैं कि उसके भी सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर बहुत अच्छी फॉर्म में हैं। तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी ने भी शानदार प्रदर्शन किया हैं। गेंदबाजी में भी वरुण चक्रवर्ती, सुनील नारायण, लॉकी फर्ग्यूसन और शिवम मावी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस करने के लिए काफी हैं। कोलकाता के लिए सबसे बड़ी कमजोरी हैं उनके कप्तान मॉर्गन और अनुभवी कार्तिक का फॉर्म में न होना। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here